रात को सोने से पहले ये करें, चेहरा खिला-खिला रहेगा

रात को सोने से पहले ये करें, चेहरा खिला-खिला रहेगा

सेहतराग टीम

हम अक्सर काम में बहुत व्यस्थ रहते हैं। इसकी वजह से हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि हमें थोड़ा समय अपने शरीर पर देने की आवश्यकता है। इससे हमारे शरीर फीट रहेगा। वहीं शरीर के सभी अंगों को ध्यान देने की जरूरत है लेकिन चेहरे पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि जितना चेहरा खिलेगा उतना ही हमारा आत्मविश्वास भी जगेगा। ऐसे में हम क्या करें ये सबसे बड़ा सवाल है। तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपने चेहरे को कैसे खूबसूरत बनाएं-

पढ़ें-  कम हाइट को लेकर परेशान न हों, इन योगासन की मदद से बढ़ाएं अपना कद

भागदौड़ भरी जिंदगी में हम दिन में अपने चेहरे पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसे में हमें रात में सोने से पहले अपने चेहरों को कुछ समय देना चाहिए। यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि रात को स्किन रिजनरेट होता है। रात में अगर आप अपनी स्किन की अच्छे से केयर करती हैं तो आपकी स्किन दिन के लिए खूबसूरतर तैयार होती है। आइए जानते हैं कि आप अपनी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए रात को स्किन की कैसे देखभाल कर सकती है।

रात को सोने से पहले चेहरे से मेक-अप हटाएं 

दिन भर आपके चेहरे पर मेक-अप रहता है, रात को घर आते ही सबसे पहले चेहरे से मेक-अप हटाएं। चेहरे से मेक-अप हटाने के लिए माइलर वॉटर का उपयोग करें, जो चेहरे से मेकअप को हटा देगा और आपकी स्किन को हाइड्रेटेड भी रखेगा।

क्लींजर का करें इस्तेमाल

चेहरे से मेक-अप हटाने के बाद आप क्लीनजिंर का इस्तेमाल करें। क्लींजर चेहरे से अतिरिक्त डस्ट और सीबम को निकालेगा। स्किन पर किसी भी तरह का प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले स्किन का साफ होना जरुरी है। साफ स्किन पर कोई भी प्रोडक्ट अच्छे से अवशोषित होता है।

चेहरे पर टोनर का करें इस्तेमाल

क्लींजर का इस्तेमाल करने के बाद चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करें। रात के समय स्किन रिपेयर कि क्रिया होती है, इसलिए रात को स्किन पर टोनर लगाना नहीं भूलें। चेहरे की सफाई के बाद टोनर त्वचा के पीएच लेवल के संतुलन को बनाएं रखने में मदद करेगा। और त्वचा की बनावट भी बढ़ाएगा।

अपनी स्किन का करें इलाज

क्लींजिंग प्रक्रिया के बाद आप चेहरे पर कोई भी क्रीम या सीरम लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें। मसाज करते समय चेहरे पर उंगलियां धीरे-धीरें चलाएं। मसाज आपकी स्किन की मरम्मत करेगी।

 

इसे भी पढ़ें-

पाएं लंबे कद का वरदान

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।